Key Points

PPF | पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बारे में जानिए

पब्लिक प्रोविडेंट फंड - जिसे PPF के रूप में भी जाना जाता है - एक लोकप्रिय निवेश योजना है जो आयकर लाभ के साथ युग्मित सभ्य रिटर्न के साथ निवेश एवेन्यू प्रदान करता है। PPF को निवेश के रूप में छोटी बचत जुटाने के उद्देश्य से 1968 में भारत में पेश किया गया था। PPF खाताधारक प्रत्येक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं। साथ ही, खाते को सक्रिय रखने के लिए उन्हें वित्तीय वर्ष में न्यूनतम ₹ 500/- जमा करना होगा। PPF खाता 15 वर्षों के लिए परिपक्वता अवधि के साथ आता है, जिसका अर्थ है कि इस अवधि के लिए आपका निवेश बंद है।

डिपोसिट को लम्प सम्प अमाउंट में एक ही साथ जमा करवा सकते हे(साल में एक बार) या फिर 12 इन्सटॉलमेंटस में भी जमा कर सकते हे, पर शर्त ये हे की अमाउंट सालाना देढ़ लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिये।पीपीएफ taxable income under section 80 C के तहत कर योग्य आय से कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करता है। आयकर निहितार्थ के संदर्भ में, PPF EEE (exempt, exempt, exempt) कर श्रेणी के लिए अर्हता प्राप्त करता है, जिसका अर्थ है कि निवेशक सभी तीन स्तरों पर कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है - निवेश, कमाई और निकासी।

पीपीएफ के लिए ब्याज दर केंद्र सरकार द्वारा तिमाही आधार(quarterly basis) पर निर्धारित की जाती है।


PPF अकाउंट कैसे ओपन करे

पीपीएफ खाता किसी भी Post Office के साथ या किसी भी Nationalized बैंक के साथ खोला जा सकता है। सभी बैंको में PPF अकाउंट की सुविधाएं होती हे, उनमे से कई बैंक ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग की सुविधाये देती ह और कई सारी बैंक पर्सनल विजिट को प्रेफरन्स देती हे यानि की ऑफलाइन अकाउंट ओपन करवाना पड़ता हे। आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र जमा करना होगा यानी केवाईसी दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और हस्ताक्षर प्रमाण। इन दस्तावेजों को जमा करने के बाद आप एक निर्धारित राशि जमा कर सकते हैं और जिन्होने नेट बैंकिंग चालू करवाया हे उनको ऑनलाइन PPF अकाउंट ओपनिंग का भी ऑप्शन दिया जाता हे।


PPF ब्याज दर का इतिहास 1968 से वर्तमान तक


PPF की विशेषताएं

  • कार्यकाल(Tenure): PPF की न्यूनतम अवधि 15 वर्ष है, जिसे आपकी इच्छा के अनुसार 5 वर्ष के ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है।
  • निवेश सीमाएँ(Investment Limits): PPF प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये के निवेश की अनुमति देता है। निवेश एकमुश्त या अधिकतम 12 किश्तों में किया जा सकता है।
  • प्रारंभिक शेष(Opening Balance): खाता केवल 100 रुपये से खोला जा सकता है। 1.5 लाख रुपये से अधिक के वार्षिक निवेश पर ब्याज नहीं मिलेगा और कर बचत के लिए पात्र नहीं होगा।
  • जमा आवृत्ति(Deposit Frequency): PPF खाते में जमा राशि को कम से कम 15 साल के लिए हर साल एक बार करना पड़ता है।
  • जमा करने का तरीका(Mode of deposit): PPF खाते में जमा नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के माध्यम से किया जा सकता है।
  • नामांकन(Nomination): PPF खाता धारक खाता खोलने के समय या बाद में अपने खाते के लिए नामिती को नामित कर सकता है।
  • संयुक्त खाते(Joint accounts): एक PPF खाता केवल एक व्यक्ति के नाम पर रखा जा सकता है। संयुक्त नामों में खाता खोलने की अनुमति नहीं है।
  • जोखिम कारक(Risk factor): चूंकि PPF भारत सरकार द्वारा समर्थित है, इसलिए यह पूर्ण पूंजी संरक्षण के साथ-साथ गारंटी, जोखिम-मुक्त रिटर्न भी प्रदान करता है। PPF खाता रखने में शामिल जोखिम का तत्व न्यूनतम है।


कौन पीपीएफ में निवेश करने के पात्र है

  • कोई भी भारतीय नागरिक PPF में निवेश कर सकता है।
  • एक नागरिक के पास केवल एक PPF खाता हो सकता है जब तक कि दूसरा खाता नाबालिग के नाम पर न हो।
  • NRIs और HUFs PPF खाता खोलने के लिए पात्र नहीं हैं।

PPF पर ऋण(Loan)

  • आप 3rd और 5th वर्ष के बीच अपने PPF खाते पर ऋण(Loan) ले सकते हैं।
  • ऋण(Loan) की राशि ऋण आवेदन वर्ष से पहले 2 वें वर्ष की अधिकतम 25% हो सकती है।
  • 6 वें वर्ष से पहले दूसरा ऋण(Loan) लिया जा सकता है यदि पहला ऋण पूरी तरह से चुकाया गया हो।

PPF विथड्रॉवल

  • एक नियम के अनुसार, कोई अपने PPF अकाउंट से पूरा पैसा विथड्रॉ कर सकता हे अगर समय मर्यादा परिपक्व हो चूका हो तो ; यानि की 15 साल पुरे होने के बाद। 15 वर्ष पूरे होने पर, पीपीएफ खाते में खाताधारक की जमा राशि के साथ-साथ अर्जित ब्याज के साथ पूरी राशि को स्वतंत्र रूप से निकाला जा सकता है और खाता बंद किया जा सकता है।
  • हालांकि, अगर खाताधारकों को धन की आवश्यकता है, और 15 साल से पहले वापस लेने की इच्छा रखते हैं, तो यह योजना वर्ष 7 से आंशिक निकासी की अनुमति देती है, यानी 6 साल पूरे होने पर।
  • एक खाताधारक समय से पहले, राशि का अधिकतम 50% तक वापस ले सकता है जो कि 4 वें वर्ष के अंत में खाते में है (पूर्ववर्ती वर्ष जिसमें राशि निकाली गई है या पूर्ववर्ती वर्ष के अंत में, जो भी कम हो) इसके अलावा, वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही निकासी की जा सकती है।

एक पीपीएफ खाता, एक पदनाम से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है। लेकिन, याद रखें कि पीपीएफ खाता समय से पहले बंद नहीं किया जा सकता है, केवल खाता धारक के निधन के मामले में, खाता बंद करने के लिए नामित व्यक्ति की फाइल चाहिए होगी।